spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeऑटोमोबाइलटोयोटा ने किया दिवाली के पहले ही बड़ा धमाका ,लॉन्च की मिड-साइज़...

टोयोटा ने किया दिवाली के पहले ही बड़ा धमाका ,लॉन्च की मिड-साइज़ एसयूवी Hyryder कीमत भी बेहद काम

बीते दिनों मारुति सुजुकी ने भी इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड अपनी नई एसयूवी ग्रैंड विटारा की कीमतों का खुलासा किया था, जिसकी कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.65 लाख रुपये के बीच है। Toyota Hyryder में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 92hp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जो 79hp और 141Nm का टार्क जेनरेट करता है। हाइब्रिड सिस्टम को 177.6 V लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने भारतीय बाजार में इस महीने की शुरुआत में अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी अर्बन क्रूजर Hyryder के टॉप चार वेरिएंट्स की कीमतों की घोषणा की थी।

यह भी पढ़िएआपका भी मन है हीरो स्प्लेंडर प्लस और हीरो सुपर स्प्लेंडर खरीदने का ,जाने कोनसी होंगी आपके लिए खास

हाइब्रिड वर्जन देता है 27.97 किलोमीटर तक का माइलेज

अब, बाकी वेरिएंट की कीमतों का खुलासा किया गया है। इस एसयूवी के बेस E माइल्ड-हाइब्रिड एमटी वर्जन की कीमत 10.48 लाख रुपये और टॉप-स्पेक माइल्ड-हाइब्रिड मैनुअल वेरिएंट की कीमत 17.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। अर्बन क्रूजर हाइडर 25 किमी तक की इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज के दावे के साथ आता है, और टोयोटा का कहना है कि, ये हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है। कंपनी का दावा है कि इसका हाइब्रिड वर्जन 27.97 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट केवल तीन वेरिएंट में है उपलब्ध

बाजार में ये मिड-साइज़ एसयूवी मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टोर, वोक्सवैगन टिगुआन, स्कोडा कुशाक, निसान किक्स जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। बता दें कि, मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर, दोनों ही एक समान प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई एसयूवी हैं और इंजन लेकर फीचर्स, स्पेसिफिकेशन भी काफी हद तक एक जैसा ही है, केवल दोनों वाहनों में ब्रांड्स और बैजिंग का अंतर देखने को मिलता है।बहरहाल, Toyota Hyryder की बात करें तो इसके माइल्ड-हाइब्रिड S AT, G AT और V AT की कीमत क्रमश: 13.48 लाख रुपये, 15.54 लाख रुपये और 17.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट केवल तीन वेरिएंट में उपलब्ध है, वहीं स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट को भी तीन ट्रिम में पेश किया गया है, जिसकी कीमत 15.11 लाख रुपये से लेकर 18.99 लाख रुपये के बीच है। इसके अलावा फोर व्हील ड्राइव (4WD) पूरी तरह से लोड V MT माइल्ड-हाइब्रिड संस्करण में आता है।

image 223
>

यह भी पढ़िएभारत में पेश कर सकती है हुंडई नई सात सीटर एमपीवी, होगा अर्टिगा कैरेंस से मुकाबला

वहीं कंपनी ने दावा किया है कि हाईराइडर 28 किमी. प्रति लीटर का देगी माइलेज

Toyota Hyryder की आधिकारिक बुकिंग पहले से ही शुरू की जा चुकी है, जिसे ग्राहक कंपनी के वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से 25,000 रुपये राशि जमा कर बुक कर सकते हैं।यहां पर मारुति सुजुकी की गाड़ी का जिक्र इसलिए भी किया है क्योंकि अर्बन क्रूजर हाईराइडर के प्लेटफॉर्म पर ही ग्रैंड विटारा को बनाया गया है. दोनों में माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड इंजन दिया गया है. मारुति‌ सुजुकी और टोटोया किर्लोस्कर ने मिलकर इन दोनों गाड़ियों की टेक्नोलॉजी और डिजाइन को इंवेंट किया है.हाईराइडर की कीमत के बारे में कंपनी ने सितंबर की शुरुआत में ही खुलासा करते हुए कहा था कि इसके बेस वेरिएंट की कीमत 10.48 और टॉप वेरिएंट की कीमत 18.99 लाख रुपये रहेगी. लेकिन अब कंपनी ने इसके सभी वेरिएंट्स का खुलासा कर दिया है.. ग्रैंड विटारा का सोमवार को हुए लॉन्च के बाद अब टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भी अपनी अर्बन क्रूजर हाईराइडर को इंडिया में लॉन्च कर दिया है. लॉन्च के साथ ही कंपनी ने इसक चारों वेरिएंट की कीमत का भी खुलासा कर दिया है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular