spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeऑटोमोबाइलमारुति सुजुकी अर्टिगा और विटारा ब्रेज़ा को मात देने आ रही है...

मारुति सुजुकी अर्टिगा और विटारा ब्रेज़ा को मात देने आ रही है टोयोटा की अब तक की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, जाने कीमत और फीचर्स

Toyota Rumion MPV: मारुति सुजुकी अर्टिगा और विटारा ब्रेज़ा को मात देने आ रही है टोयोटा की अब तक की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, जाने कीमत और फीचर्स, भारतीय बाजारों में एक महीने में दोनों कारों की इकाइयाँ, जो बिक्री का अच्छा आंकड़ा है, इस तथ्य को देखते हुए कि वे मारुति बलेनो और विटारा ब्रेज़ा के रीबैज संस्करण हैं. नवीनतम उपलब्ध विवरण के अनुसार, टोयोटा रुमियन एमपीवी लॉन्च करने की योजना बना रही है (रीबैज्ड अर्टिगा) भारत में आने वाले महीनों में.

ये भी पढ़िए: Honda Activa 125 Disc: मात्र 88 रु प्रति दिन रु में देकर ला सकते है Honda Activa 125, जाने प्लान और फीचर्स

Toyota Rumion MPV

टोयोटा इन्नोवा के बढ़ते क्रेज को देखते हुई टोयोटा कंपनी ने टोयोटा रुमियन एमपीवी को लॉन्च करने से पहले ऑल-न्यू MPV Rumion के डिज़ाइन की बात आती है, यह वही अर्टिगा है और टोयोटा ने इसमें केवल मामूली सौंदर्य परिवर्तन किए हैं. केवल दो चीजें हैं जो इसे Suzuki Ertiga से अलग करती हैं: फ्रंट ग्रिल और पीछे और अन्य जगहों पर टोयोटा प्रतीक. अन्यथा, बाकी डिज़ाइन और फीचर्स वही रहते हैं.

image 591

टोयोटा रुमियन इंजन स्पेसिफिकेशन (Toyota Rumion Engine Specification)

इसमें अर्टिगा वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (105 पीएस/138 एनएम) दिया जाएगा। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। Moreover, यह एक तीन-पंक्ति या सात-सीटर एमपीवी है जिसमें बहुत सारे आंतरिक कमरे हैं. अर्टिगा को मारुति सुजुकी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, और टोयोटा रुमियन में कोई यांत्रिक परिवर्तन नहीं किया गया है.105 HP and 138 Nm of max torque.

image 587
>

यह भी उल्लेख करने की आवश्यकता है कि अर्टिगा के डीजल संस्करण को कभी भी बाजार में पेश नहीं किया गया था. अत, रुमियन भी डीजल इंजन के साथ उपलब्ध नहीं होगा. जबकि ट्रांसमिशन कर्तव्यों को 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन द्वारा नियंत्रित किया जाएगा.

टोयोटा रुमियन फीचर्स (Toyota Rumian Features)

इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स शामिल होंगे। फ्रंट एंड में टोयोटा प्रतीक के साथ एक विशिष्ट क्रोम ग्रिल है, भारत में पिछली पीढ़ी की टोयोटा इनोवा में इस्तेमाल किए गए ग्रिल्स के समान. इसमें मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील जैसी विशेषताएं हैं, automatic climate control, कपड़े की सीटें, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, cruise control, और बहुत सारे.

image 589

टोयोटा रुमियन प्राइस (Toyota Rumian Price)

टोयोटा की इस एमपीवी कार की प्राइस 8.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। मूल्य निर्धारण के संदर्भ में, टोयोटा रुमियन को मारुति सुजुकी एर्टिगा की तुलना में थोड़ी अधिक कीमत मिलने की उम्मीद है, जो वर्तमान में रुपये के शुरुआती एक्स-शोरूम मूल्य टैग के साथ उपलब्ध है 8.35 लाख.

ये भी पढ़िए: नए लुक, अंदाज और धांसू फीचर्स के साथ आने वाली है Alto 800, लुक देखकर हो जाओगे सममोहित

image 590

इन कारो से होगा तगड़ा मुकाबला(There will be tough competition from these cars)

सेगमेंट में टोयोटा रुमियन का मुकाबला मारुति बलेनो और विटारा ब्रेज़ा मारुति सुजुकी अर्टिगा, महिंद्रा मराज़ो और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular