spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeधर्मविश्व का सबसे ऊंचा शिव जी का तुंगनाथ मंदिर ढका बर्फ में...

विश्व का सबसे ऊंचा शिव जी का तुंगनाथ मंदिर ढका बर्फ में इस सुंदरता को देख कर विदेशी नागरिक भी हुए फैंन

Tungnath Temple: नॉर्वे के राजनयिक एरिक सोलहेम अक्सर सोशल मीडिया परभारत में अलग-अलग स्थानों की ड्रोन से ली गई तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. ऐसे वीडियो को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. इसी कड़ी में इन दिनों नॉर्वे के डिप्लोमैट एरिक सोलहेम का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. बता दें कि एरिक भारत के कई इलाकों के मनमोहक वीडियो और तस्वीरें शेयर करते रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो उन्होंने शेयर किया है जहां हिमालय की चोटी पर सबसे ऊंचे शिव मंदिर को आप देख सकते हैं.

Tungnath Temple

यह मन्दिर समुद्र तल से लगभग 3,680 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है तुंगनाथ (अर्थात् चोटियों का स्वामी) पर्वतों में मंदाकिनी और अलकनंदा नदी घाटियों का निर्माण होता है। यह मंदिर 5000 वर्ष से भी अधिक पुराना माना जाता है और भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में भगवान शिव को “पंचकेदार” रूप में पूजा जाता है।

भारत की खूबसूरत जगहों के वीडियो सेयर करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने तुंगनाथ मंदिर का वीडियो शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए एरिक सोलहेम ने भारत की सुंदरता और विविधता के दर्शन कराए हैं। एरिक ने अपने ट्विटर पर हिमालय की गोद में बसे राज्य उत्तराखंड में स्थित तुंगनाथ मंदिर का वीडियो शेयर किया है। यह संभवत: ड्रोन से लिया गया वीडियो है। इसमें मंदिर के चारों ओर बर्फ ही बर्फ नजर आता है और इस वजह से यह बेहद खूबसूरत लगता है।

सोशल मीडिया पर लोग इस वीडियो को काफी पंसद कर रहे हैं।

>

एरिक सोलहेम के द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो को 740,000 से अधिक बार देखा जा चुका है और इसे 52,000 से अधिक लोगों ने लाइक भी किया है। वीडियो शेयर करते हुए एरिक ने कैप्शन में लिखा, ‘अतुल्य भारत! दुनिया का सबसे ऊंचा महादेव मंदिर…इसे 5000 साल पुराना माना जाता है! उत्तराखंड’। इस वीडियो के बैकग्राउंड में फिल्म ‘केदारनाथ’ का गीत ‘नमो नमो’ भी सुनाई दे रहा है। सोशल मीडिया पर लोग इस वीडियो को काफी पंसद कर रहे हैं।

‘तुंगनाथ महादेव मंदिर,

एक यूजर ने लिखा, ‘यह आश्चर्यजनक है। मंदिर की वास्तुकला उत्कृष्ट है, यह हिमस्खलन और यहां तक की भूकंप से भी बचा हुआ है। वहीं, दूसरे यूजर ने लिखा, ‘तुंगनाथ महादेव मंदिर, पंच केदारों में से एक है। मंदिर तक का रास्ता बहुत ही शानदार है। इसके थोड़ा ऊपर चंद्रशिला है, जहां से हिमालय की चोटियों का 270 डिग्री चौड़ा दृश्य दिखाई देता है। अतुल्य भारत।’

>
RELATED ARTICLES

Most Popular