UP Police Recruitment: यूपी सरकार ने कर ली है सरकारी नौकरी देने की तैयारी समय रहते करे आवेदन, जानिए

By Saurabh

Published on:

UP Police Vacancy: यूपी सरकार कर रही पुख्ता तैयारी कर रही सरकारी नौकरी देने की इस पुलिस भर्ती के लिए लखनऊ जोन में सर्वाधिक 836 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं। 488 केंद्र प्रयागराज कमिश्नरी में बनाए जाने की तैयारी है।

यह भी पढ़े RBI Penalty on Banks: RBI ने इन बैंकों पर लगा दिया लाखों का जुर्माना,आखिर क्यों उठाया सख्त कदम, जानिए

UP Police Recruitment: यूपी सरकार ने कर ली है सरकारी नौकरी देने की तैयारी समय रहते करे आवेदन, जानिए यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यही टेंशन थी कि परीक्षा कब होगी. जिससे उस आधार पर वह अपनी तैयारी कर सकें. यूपी सरकार मे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की अपडेट आ गयी है चलिए जानते है विस्तार से,पुलिस भर्ती के लिए यूपी में योगी सरकार पुख्ता तैयारी कर रही है.इस भर्ती के लिए 6.5 हजार परीक्षा केंद्रों में 31 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स एग्जाम देंगे.

image 470

एग्जाम लखनऊ जोन में सबसे ज्यादा 836 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं. वहीं 488 केंद्र प्रयागराज कमिश्नरी में बनाए जाने की तैयारी चल रही है. इस भर्ती प्रक्रिया से 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है और यह परीक्षा 18 फरवरी को होना है.जानकारी के लिए बता दे 12वीं पास उम्मीदवार यूपीपीबीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. ध्यान दें कि आवेदन जमा करने के लिए 16 जनवरी तक का समय है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का प्रकार

यह भी पढ़े घर के छोटे से कमरे में शुरू करें यह खुशबूदार बिजनेस, कम लागत में होगा अधिक मुनाफा, जानिए डिटेल

यह भर्ती लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के माध्यम से की जाएगी. लिखित परीक्षा कुल 300 नंबर की होगी. जिसमें मल्टिपल चॉइस टाइप के सवाल होंगे. परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता एवं मानसिक अभिरूचि एवं तार्किक क्षमता से सवाल पूछे जाएंगे. हांलाकि यूपीपीबीपीबी ने फिलहाल कांस्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा की अभी तक कोई डेट नहीं बताई है. जिसे लेकर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को परेशानी हो रही है कि परीक्षा कब होगी,परीक्षा होगी भी या नहीं जिससे उस आधार पर वह अपनी तैयारी कर सकें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कब होगी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी सरकार के मुख्य सचिव के हवाले बताया है कि यूपी पुलिस में 60244 कांस्टेबल भर्ती के लिए फरवरी माह में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा ऐसे में यूपीपीबीपीबी जल्द ही परीक्षा तिथियों की आधिकारिक घोषणा कर सकता है.जानकारी के अनुसार मुख्य सचिव ने इस संबंध में जिलाधिकारियों के साथ बैठक भी की, जिसमें परीक्षा की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती संबंधी जानकारी के लिए यूपीपीबीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट देखते रहे.

यूपी पुलिस भर्ती सैलरी भुगतान

यह भी पढ़े भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने 115 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए आयु सीमा और आवेदन की अंतिम तिथि

उम्मीदवारों के लिए ख़ुशी की बात है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल एक अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी है यूपी पुलिस कांस्टेबल चयन होने पर आपको पे मैट्रिक्स के 7वें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी मिलती है.वर्तमान मे यूपी पुलिस कांस्टेबल का ग्रोस मंथली सैलरी 35,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच है इस हिसाब से आपकी सालाना सैलरी लगभग 4,20,000 रुपये से 4,80,000 रुपये होगी.

Saurabh