spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homechildren's futureशिक्षाUPSC Civil Services Main Exam के लिए किये गए नए निर्देश जारी,...

UPSC Civil Services Main Exam के लिए किये गए नए निर्देश जारी, जानिए

UPSC Civil Services Main Exam: यूपीएससी की तरफ से पहले ही ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर UPSC Civil Services Main Exam एडमिट कार्ड को जारी कर दिया गया है.

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने 16 सितंबर से UPSC सिविल सर्विस मेन्स एग्जाम की शुरुआत कर दी है. मेन्स एग्जाम 16, 17, 18, 24 और 25 सितंबर को देशभर में बनाए गए एग्जाम सेंटर्स पर करवाए जाएंगे. यूपीएससी की तरफ से पहले ही ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर यूपीएससी मेन्स एडमिट कार्ड को जारी कर दिया गया है. उम्मीदवारों के पास अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का ऑप्शन 25 सितंबर तक है. इस दिन मेन्स एग्जाम का आखिरी दिन होगा. ऐसे में आइए UPSC Mains Exam का शेड्यूल और गाइडलाइंस के बारे में जाना जाए.

शेड्यूल के मुताबिक, यूपीएससी मेन्स एग्जाम दो सेशन में करवाए जाएंगे. पहले सेशन का एग्जाम सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा.

जानिए UPSC के मैन एग्जाम की गाइडलाइन्स UPSC Civil Services Main Exam Guidelines
यूपीएससी मेन्स एग्जाम देने जा रहे उम्मीदवारों को बताया जाता है कि वे एग्जाम सेंटर में जाने से पहले जरूरी गाइडलाइंस को पढ़ लें.

>

उम्मीदवारों को खुद से ही अपने पेपर लिखने होंगे. किसी भी परिस्थिति में में उन्हें आंसर लिखने के लिए स्क्राइब (पेपर लिखने वाला सहायक) लाने की इजाजत नहीं दी जाएगी.
उम्मीदवारों को यूपीएससी की पारंपरिक (निबंध) टाइप के एग्जाम में साइंटिफिक (नॉन-प्रोग्रामेबल टाइप) कैलकुलेटर के इस्तेमाल की इजाजत होगी. प्रोग्रामेबल टाइप कैलकुलेटर को एग्जाम सेंटर्स में ले जाने की अनुमति नहीं होगी. अगर कोई उम्मीदवार ऐसे कैलकुलेटर का इस्तेमाल करता है, तो उसे चीटिंग के तौर पर देखा जाएगा.

मोबाइल फोन (भले ही वह स्विच ऑफ क्यों न हो), पेजर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, प्रोग्रामेबल डिवाइस, स्टोरेज मीडिया जैसे पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच आदि के इस्तेमाल की इजाजत नहीं होगी. इसके अलावा, कैमरा या ब्लूटूथ डिवाइस या कोई भी ऐसा डिवाइस जिसका इस्तेमाल कम्युनिकेशन के लिए किया जा सकता है, उसे एग्जाम हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
यूपीएससी मेन्स एग्जाम देने वाले सभी उम्मीदवारों को बताया जाता है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular