spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeदेश-विदेश की खबरेंदेश की न्यूज़Indian Railways: वन्दे भारत ट्रैन को लेकर हुआ खुलासा, यात्री सुनकर हो...

Indian Railways: वन्दे भारत ट्रैन को लेकर हुआ खुलासा, यात्री सुनकर हो जायेगे खुश

Indian Railways: वन्दे भारत ट्रैन को लेकर हुआ खुलासा, यात्री सुनकर हो जायेगे खुश, वंदे भारत ने रफ्तार के मामले में अपना पुराना ही र‍िकॉर्ड तोड़ द‍िया है. पहले इस ट्रेन ने 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार 54.6 सेकेंड में हासिल की थी. अब ट्रेन ने यह रिकॉर्ड महज 52 सेकेंड में बनाया है.

ये भी पढ़िए – Tata Blackbird अपने क्यूट लुक से करेगी XUV 700 की बोलती बंद, देगी सस्ते में अच्छे फीचर्स, देखे इसकी सस्ती कीमत

रेल मंत्री ने किया खुलासा

 केंद्र सरकार की तरफ से 15 अगस्‍त 2023 तक देश के 75 शहरों को वंदे भारत एक्सप्रेस से जोड़ने की योजना है. फ‍िलहाल देश में द‍िल्‍ली से बनारस और द‍िल्‍ली से कटरा रूट पर सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है. जल्‍द ही तीसरी वंदे भारत को मुंबई से अहमदाबाद रूट पर चलाने का आध‍िकार‍िक ऐलान होने वाला है. नई वंदे भारत ने ट्रायल के दौरान पिक-अप के मामले में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन ने एक टेस्ट रन के दौरान केवल 52 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करके बड़ी कामयाबी दर्ज की है.

वन्दे भारत ट्रैन ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

इस बारे में केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे पाटिल ने जानकारी दी. इससे पहले सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ने इस रफ्तार को 54.6 सेकेंड में हासिल क‍िया था. यानी इस बार 2.6 सेकेंड का समय कम लगा. इस तरह वंदे भारत ने अपने पुराने र‍िकॉर्ड को ही तोड़ा है. इतना ही नहीं ट्रेन ने पिक-अप के मामले में बुलेट ट्रेन को भी पीछे छोड़ दिया है.

बुलेट ट्रैन को भी छोड़ा पीछे

>

आपको बता दें जापान की बुलेट ट्रेन 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 55 सेकेंड का समय लगता है. रेलवे की तरफ से वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी 2019 को लॉन्च किया था. 9 सितंबर 2022 को रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में अहमदाबाद से मुंबई के बीच हुए ट्रायल में वंदे भारत एक्सप्रेस अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी थी.

स्पीड के हिसाब से हुई डिज़ाइन

रेलवे का दावा है क‍ि वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे की है. ट्रेन को इस हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसके अलावा यह ट्रेन महज 140 सेकेंड में 0 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. यहां यह बताना भी दिलचस्प होगा क‍ि टेस्टिंग के दौरान ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार हासिल कर चुकी है. हालांकि जिन रूट पर ट्रेन को चलाया जा रहा है, वे तेज रफ्तार के लिए फिट नहीं हैं. ऐसे में इसे अध‍िकतर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर ही दौड़ाया जाएगा.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular