वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर सीढ़ियों के निचे मंदिर होना, शुभ है या अशुभ देखें

By Pragya

Published on:

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर सीढ़ियों के निचे मंदिर होना, शुभ है या अशुभ देखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर सीढ़ियों का होना उचित नहीं माना जाता है. हालांकि आज के समय में ज्यादातर घरों में अंदर की तरफ ही सीढ़ियां बनाई जाती है। अगर घर में सीढ़ियां हों तो वास्तु शास्त्र में उन चीजों का उल्लेख नहीं माना जाता है। जिन्हें सीढ़ियों के नीचे नहीं रखना चाहिए। इसी कड़ी में ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स से जानेंगे कि क्या सीढ़ियों के नीचे मंदिर बना सकते है या नहीं बना सकते है। जानते है इस बारे में,

क्या घर की सीढ़ियों के नीचे मंदिर बनाना सही है

image 502

यह भी पढ़े –विज्ञान ने किया कमाल, बिना लोहे सीमेंट से बन रहा है रामलला का भव्य मंदिर, जाने क्या है खास बात!

वास्तु शास्त्र में कहा गया है की घर में मौजूद सीढ़ियों के नीचे मंदिर नहीं बनाना चाहिए। यह घर के लिए बहुत अशुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सीढ़ियों पर हम चढ़कर जाते हैं यानी कि हामरे पैर सीढ़ियों पर पड़ते है। अगर मंदिर ठीक सीढ़ियों के नीचे होगा तो सीढ़ियों पर पैर रखना यह दर्शायेगा कि आपका पैर मंदिर के ऊपर यह संभव नहीं है। घर का मंदिर हमेशा ऐसी जगह होना चाहिए जहां से मंदिर या तो आपके सामने पड़े पैर। सीढ़ियों के नीचे मंदिर होने से घर में पारिवारिक क्लेश उत्पन्न हो सकते है।

पूर्व दिशा में बनाएं मंदिर

image 503

यह भी पढ़े –रहती है इस बिजनेस की मार्केट में भारी डिमांड, घर बैठे आप भी कमा सकते है लाखों रुपय

सीढ़ियों के नीचे मंदिर अगर है तो कोशिश कीजिये कि उस स्थान से मंदिर तुड़वा कर घर की पूर्व दिशा में मंदिर बनाना शुभ माना जाता है। अगर यह मुमकिन नहीं तो आप मंदिर खरीदकर उसे पूर्व दिशा में भी रख सकते है।और भगवान जी की स्थापना कर सकते है। अगर आपके घर में भी मंदिर सीढ़ियों के नीचे बनवाया गया है तो इस लेख में दी गई जानकारी के माद्यम से यह जानना जरुरी है। कि घर की सीढ़ियों के नीचे मंदिर होना उचित नहीं है।

Pragya