Vastu Tips: आपके घर का मंदिर सीढ़ियों के नीचे तो नहीं, मिलते है कैसे परिणाम, जानिए

Saurabh
4 Min Read

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हर दिशा का महत्व है साथ ही कोण सी दिशा किस सामान के लिए शुभफल देगी सभी बातों की जानकरी मिलती है आज हम यहाँ आपको बता रहे है घर के अंदर सीढ़ियों और सीढ़ियों के नीचे मंदिर होना कितना फलदायी है.

यह भी पढ़े Khandavi Recipe: सुबह नाश्ते पर बनाए लजीज गुजराती खांडवी,आएगा मजेदार स्वाद, जाने रेसिपी

Vastu Tips: आपके घर का मंदिर सीढ़ियों के नीचे तो नहीं, मिलते है कैसे परिणाम, जानिए आज के मॉडर्न युग सभी कम जगह आलीशान घर बना रहे है सभी कोई जगह बचाना चाहता है और इसलिए कई बार हम घरों मे सीढ़ियों के नीचे मंदिर बनवाते है और अनजाने मे कई दिक्कतों का सामना करते है वैसे हमारे वास्तु शास्त्र में घर के अंदर सीढ़ियों का होना उचित नहीं माना गया है। हालांकि आज के समय में ज्यादातर घरों में अंदर की तरफ ही सीढ़ियां बनी हुई हैं।वास्तु शास्त्र में उन चीजों का उल्लेख भी मिलता है जिन्हें सीढ़ियों के नीचे नहीं रखना या बनवाना चाहिए।

यह भी पढ़े SSC GD Constable 2024: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल ने दिया परीक्षा फॉर्म सुधारने का एक मौका, जाने लास्ट डेट

image 480

घर की सीढ़ियों के नीचे मंदिर रखना कितना सही?

यह भी पढ़े फूलगोभी की अगेती खेती से किसानों को होगी छप्परफाड़ कमाई, कम लागत में मुनाफा भी होगा जबरदस्त, जानिए डिटेल

  • वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में मंदिर पूर्व ,उत्तर या फिर ईशान कोण की दिशा मे नहीं होना चाहिए। सीढ़ियों के नीचे मंदिर यह घर के लिए बहुत अशुभ होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सीढ़ियों पर हम चढ़कर जाते हैं यानी कि मन्दिर पैर सीढ़ियों पर पड़ते हैं।
  • घर का मंदिर हमेशा ऐसी जगह होना चाहिए जहां से मंदिर या तो आपके सामने पड़े या आपके ऊपर पड़े।हम सीढ़ियों पर पैर रखते है मंदिर ठीक सीढ़ियों के नीचे होना यह दर्शाता है कि आपका पैर मंदिर के ऊपर जो उचित नहीं है।
  • यदि मंदिर आपके नीचे की ओर पड़ रहा है यनि सीढ़ियों के नीचे तो घर में नकारात्मकता ऊर्जा उतपन्न होते है साथ ही, सीढ़ियों के नीचे मंदिर होने से घर में पारिवारिक क्लेश उत्पन्न होता है झगड़ा ,मनमुटाव होता है और ग्रह दोष से जुड़े संकेत भी घर में दिखाई देने लग जाते हैं।
  • वास्तु दोष उत्पन्न होता है सीढ़ियों के नीचे मंदिर होने से, घर के सदस्यों की सफलता में बाधक बनता है। साथ ही, घर के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी इसका गहरा असर पड़ता है,बनते काम बिगड़ने लगते है.
  • सीढ़ियों के नीचे मंदिर अगर है तो कोशिश करिये कि उस स्थान से मंदिर हटाकर कर घर की पूर्व दिशा में मंदिर बनवाएं। अगर यह मुमकिन नहीं तो आप मंदिर खरीदकर उसे पूर्व दिशा में रखें और भगवान की स्थापना करें।

डिस्क्लेमर=हमारा उदेश्य केवल आपको जानकरी देना है यह जानकारी विभिन माध्यमों द्वारा आपको दी जा रही है.

Share This Article