Verna को खदेड़ने आ रही Maruti की लल्लनटॉप Dzire, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिलेगा 24km का माइलेज

Sumit
4 Min Read

Maruti Suzuki Dzire Fourth Generation Detail: Verna को खदेड़ने आ रही Maruti की लल्लनटॉप Dzire, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिलेगा 24km का माइलेज, Maruti Suzuki India Limited भारत में नई चौथी पीढ़ी की Swift और उसके सेडान Dzire को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इन दोनों वाहनों के बाहरी और अंदरूनी डिज़ाइन में बड़ा बदलाव किया जाएगा। इससे भी दिलचस्प बात यह है कि कंपनी इन्हें कई प्रीमियम फीचर्स के साथ पेश करेगी। हाल ही में खबर आई है कि Maruti Suzuki Dzire सब-कॉम्पैक्ट सेडान को इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ पेश करेगी।

Also Read – 7 सीटर सेगमेंट की रानी Mahindra की नई Bolero निकालेगी Innova की गर्मी, कातिल लुक और स्मार्ट फीचर्स अब किफायती दामों में

Maruti Suzuki Dzire Fourth Generation Design and Exterior

Maruti Suzuki Dzire में सनरूफ के अलावा कई चीजें नई होंगी। Swift की तरह, Dzire भी Maruti Suzuki लाइनअप में सबसे लोकप्रिय वाहनों में से एक है, और इसे एक प्रमुख डिजाइन ओवरहाल मिलेगा। नई Dzire के बाहरी हिस्से में सामने की तरफ नई Swift जैसी ही सुविधा होगी। इसमें पतले किनारों और कोणीय हेडलैंप के साथ चौड़ी फ्रंट ग्रिल मिलेगी। नई एलईडी हेडलाइट्स में आकर्षक दिखने वाली एल-आकार की डे-टाइम रनिंग एलईडी भी होंगी। साइड प्रोफाइल को भी कई अपडेट मिलेंगे, जिसमें अलॉय व्हील का बिल्कुल नया सेट भी शामिल है। इसके अलावा, पीछे की तरफ नए डिजाइन वाले एलईडी टेललाइट्स और नया रियर बम्पर भी मिलेगा।

Verna को खदेड़ने आ रही Maruti की लल्लनटॉप Dzire, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिलेगा 24km का माइलेज

2024 Maruti Suzuki Dzire Rendered 3 1704866950591

Maruti Suzuki Dzire Fourth Generation New Variant Engine Detail

फिलहाल, कंपनी ने चौथी पीढ़ी की Dzire के इंजन स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है। हालाँकि, कंपनी ने जापान में चौथी पीढ़ी की Swift लॉन्च की है, जिससे हमें पता चलता है कि भारत में नई Swift और Dzire के साथ क्या आ सकता है। जापानी बाजार में हाल में लॉन्च की गई Swift को बिल्कुल नए इंजन के साथ प्रदर्शित किया गया था, जो कि 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जिसे Z12E के नाम से जाना जाता है, जो Suzuki के Z Series के इंजन से संबंधित है।

maruti suzuki dzire car

Maruti Suzuki Dzire Fourth Generation Power and Torque Detail

नई चौथी पीढ़ी की Swift के बोनट के नीचे यह नया इंजन 1,197cc, 12-वाल्व DOHC इंजन है। कंपनी के मुताबिक, यह 5,700 आरपीएम पर अधिकतम 82 बीएचपी की पावर और 4,500 आरपीएम पर 108 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। जापान में Suzuki नई हैचबैक को सीवीटी गियरबॉक्स और माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट के साथ पेश कर रही है जो डीसी सिंक्रोनस मोटर से अतिरिक्त 3.1 बीएचपी और 60 एनएम टॉर्क के साथ प्रदर्शन को बढ़ाता है।

Verna को खदेड़ने आ रही Maruti की लल्लनटॉप Dzire, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिलेगा 24km का माइलेज

hq720 20

Maruti Suzuki Dzire Fourth Generation Mileage Detail

इस हाइब्रिड सेटअप की सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह 24.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। ऐसा माना जाता है कि यही इंजन भारतीय बाज़ार में आ सकता है और नई Swift के साथ-साथ Dzire को भी शक्ति प्रदान कर सकता है।

Share This Article