spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeदेश-विदेश की खबरेंViral News: इजरायल एक किसान को खुदाई करते समय मिला (दाफिना) खजाने...

Viral News: इजरायल एक किसान को खुदाई करते समय मिला (दाफिना) खजाने से भरा हुआ बक्सा, जिसमे हजारो साल पुराने…

Viral News: इजरायल एक किसान को खुदाई करते समय मिला (दाफिना) खजाने से भरा हुआ बक्सा जिसमे हजारो साल पुराने …जमीन खोदने पर खजाने से भरा बक्सा मिलने जैसी घटनाएं आपने अभी तक फिल्मों में जरूर देखी होगी,

लेकिन वास्विकता में ऐसी कोई घटना आपने शायद ही सुनी हो, लेकिन इजरायल के गाजा पट्टी में ऐसा एक मामला सामने आया है, जहां फिलिस्तीन का एक किसान जमीन में खुदाई कर रहा था और खोदते-खोदते उसे खजाना मिल गया। विशेषज्ञों का कहना है कि यह अभी तक का सबसे पुरातात्विक खजाना है।

byzantine mosaic 2

रिपोर्ट के मुताबिक,फिलिस्तीनी किसान को बीजान्टिन-युग का एक अलंकृत मोजेक मिला है, जो उसने पुरातात्विक विभाग को सौंप दिया है और अब किसान को धरोहर की रक्षा के लिए मुआवजा दिए जाने की बात चल रही है। बता दें कि जिस इलाके में यह मोजेक मिला है वहां हमेशा इज’राय’ल और फिलिस्तीनी के बीच संघर्ष का ख’तरा बना रहता है, इसलिए इस पुरातात्विक खजाने की सुरक्षा की चिं’ता भी जताई जा रही है।

mosaic 2

गाजा के जिस इलाके में यह मोजेक मिला है वह इजरायल के बॉर्डर से महज 1 किलोमीटर दूर है। खास बात यह है कि यह मोजेक अभी भी काफी अच्छी कंडीशन में है। इस मोजेक को लेकर पुरातात्विक विभाग के एक अधिकारी ने बताया है कि यह मोजेक 5वीं से 7वीं शताब्दी के बीच का है। आपको बता दें कि प्राचीन काल में गाजा पट्टी, मिस्र और लेवंट के बीच ट्रेड का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूट था। जिस किसान की जमीन पर यह मोजेक फ्लोर मिला है उन्होंने इस बेशकीमती खजाने को टीन की शीट्स से ढक कर रखा है। किसान ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस अनोखे खोज की रक्षा करने के लिए सरकार की तरफ से मुआवजा मिलेगा।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular