Homeखाना-खजानाव्रत में बनाएँ यह टेस्टी और हेल्दी साबूदाना खीर, जानें आसान रेसिपी

व्रत में बनाएँ यह टेस्टी और हेल्दी साबूदाना खीर, जानें आसान रेसिपी

इन दिनों सावन चल रहा है जिसमे ज्यादा तर लोग व्रत रखा करते हैं ,वहीं पर अगले महीने जन्माष्टमी और उसके अगले महीने से नवरात्री शुरू हो जाएंगी जसिमें फिरसे आपको व्रत रखना पद सकता है। व्रत में आपकी खाने की चीज़ें लिमिटेड हो जाती हैं और इस बीच अगर आपको भी यह ख्याल आता है की क्या खाएं तो आप जानते ही होंगे की साबूदाना की खीर व्रत में काफी पसंद की जाती है।

यह भी पढ़ें- इस सावन के सोमवार को बनाएँ यह टेस्टी आलू से बनी रेसिपी, जानें आसान रेसिपी

अगर आपको भी साबूदाना की खीर पसंद है और बनाना चाहते हैं इसे बनाना, तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी।

साबूदाना खीर बनाने की सामग्री:

image 751
  • ½ कप छोटे साबूदाना
  • 4 कप दूध (1 लीटर)
  • 4 टेबलस्पून चीनी
  • इलायची पाउडर
  • 4-5 केसर की किस्में
  • बादाम
  • ¼ पानी

साबूदाना खीर बनाने की विधि:

साबूदाने को पानी से अच्छे से धो लें और फिर 2 घंटे के लिए उसे ½ कप पानी में भिगो दें। 2 घंटे पानी में भिगोने से साबूदाने का आकार दोगुना हो जाता है, अगर आप बड़े आकार के साबूदाने का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको साबूदानों को 5 घंटे तक भिगो कर रखना चाहिए।

एक कढ़ाई में मध्यम आंच पर दूध गरम करें। दूध में उबाल आने के बाद, भिगे हुए साबूदाने को डाल दें। दूध में 2 टेबलस्पून चीनी डालें और अच्छे से चम्मच से मिला लें। इसके लिए लगभग 10-15 मिनट की आवश्यकता हो सकती है। साबूदाना कड़ाई से नहीं चिपकने चाहिए, इसलिए आपको चम्मच से दूध को लगातार हिलाते रहना चाहिए।

image 752

यह भी पढ़ें- दोपहर के लंच में बनाएँ यह आसान सी रेसिपी, टेस्ट ऐसा की चाटते रह जाओगे उँगलियाँ

आंच को कम कर दें और दूध में केसर और इलायची का पाउडर डालें। चम्मच से दूध को हिलाते रहें, जब तक यह गाढ़ा नहीं हो जाता। यह काम लगभग 5-7 मिनट तक लग सकता है। इसके बाद गैस बंद कर दें और खीर को एक कटोरे में निकाल लें। आप इसे बादाम और किशमिश से सजा सकते हैं। इस तरह, आपकी गरमागरम साबूदाने की खीर तैयार हो जाती है। आप इसे गरमागर या ठंडा, जैसे आपकी पसंद हो, परोस सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular