साइंटिस्‍ट ने बताया क‍ि क‍ितना बड़ा उल्‍कापिंड आकर धरती से टकराए तो नष्‍ट हो जाएगी पूरी पृथ्‍वी, जानिए

Saurabh
5 Min Read

Asteroid News: धरती पर ऐसे आएगी कयामत विशाल उल्‍कापिंड के धरती पर ग‍िरते ही होगा परमाणु बम की तरह विस्‍फोट पृथ्‍वी पर जीवन हो जायेगा नष्ट।

यह भी पढ़े Hair Care Tips: सर्दियों में भी पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो बस शैम्पू से पहले करें ये काम, जानिए

साइंटिस्‍ट ने बताया क‍ि क‍ितना बड़ा उल्‍कापिंड आकर धरती से टकराए तो नष्‍ट हो जाएगी पूरी पृथ्‍वी, जानिए कभी आपने सोचा क‍ि अगर कोई विशाल उल्‍का‍प‍िंंड धरती पर आ ग‍िरे तो क्‍या होगा? ज्‍यादातर लोग कहेंगे क‍ि तबाही मच जाएगी. क्षुद्रग्रह जितना बड़ा होगा, विनाश भी उतना ही ज्‍यादा होगा.ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में आप इसे देख सकते हैं. साइंटिस्‍ट ने एक मॉडल तैयार किया है, जिसमें बताया गया है क‍ि अंतर‍िक्ष में मौजूद सबसे बड़ा ज्ञात उल्‍काप‍िंंड पृथ्‍वी से टकरा जाए तो क्‍या होगा? क‍िस तरह के नतीजे होंगे? धरती का क्‍या हाल होगा? वीडियो डरा देने वाला है.

सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म एक्‍स पर शेयर किया गया है, वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि अगर 60 मील चौड़ा उल्‍कापिंड आकर ग‍िरे तो धरती पर सारे जीव-जंतु नष्‍ट हो जाएंगे. धरती धूल का एक विशाल मलबे में बदल जाएगी यहाँ तक सूर्य से आने वाली ऊर्जा रुक जाएगी क्‍योंकि पृथ्‍वी पर ही तापमान उससे ज्‍यादा होगा. साइंटिस्‍ट के मुताबिक, अगर 20 मंजिला इमारत के बराबर को उल्‍कापिंड धरती से टकरा जाए तो अब तक बनाए गए सबसे बड़े परमाणु बम के बराबर धमाका होगा. 25 से 50 मेगाटन के बराबर ऊर्जा निकलेगी. अगर एक मील चौड़ा उल्‍कापिंड 30,000 मील प्रति घंटे की गति से धरती से टकराए तो लगभग एक मिलियन-मेगाटन बम के बराबर ऊर्जा निकलेगी. ये इतनी ज्‍यादा होगी ऊर्जा होगी कि कई देश खत्म होजाएंगे.

यह भी पढ़े Lauki ke Fayde: लौकी खाने का मन नहीं करता, पर क्या आप जानते है लौकी खाने के जबरदस्त फायदों के बारे में?

पल भर में इतनी भीषड़ तबाही

वीडियो में आप देखरहे है क‍ि अब तक ज्ञात सबसे बड़ा ज्ञात उल्‍काप‍िंंड अंतर‍िक्ष से आता है और धरती पर टकरा जाता है. इसके बाद आग का गोला उठता है सूर्य की ज्‍वाला की तरह निकलती यह आग सारे जीव जंतुओं, पौधों और मकानों को अपनी आगोश में ले लेती हैयह परमाणु बम की तरह तबाही मचने लगती है.सबकुछ पलभर में खत्म हो जाता है हजारों क‍िलोमीटर को विशाल धरती कुछ ही समय में धूल के गुबार में तब्‍दील हो जाती है वीडियो को अब तक तकरीबन 5 लाख बार देखा चुके है लोग इसे देखकर बहुत आश्चर्य है.

Untitled 29

प्रलय की संभावना

यह भी पढ़े हल्दी की खेती से चमक उठेगी गरीब किसानों की किस्मत, कम लागत में होगी जबरदस्त पैदावार, जानिए इसकी पूरी जानकारी

पहले 20वीं और 21वीं शताब्दी में कुल 18 उल्‍कापिंड धरती से टकराए तबाही हुई ऐसा माना गया क‍ि भारी तबाही मचेगी, लेकिन प्रभाव काफी कम देखा गया. इसकी सिर्फ ये वजह थी, सभी आकार में काफी छोटे थे इन सब पर प्लैनेटरी सोसाइटी के साइंटिस्‍ट का मानना है क‍ि किसी विशाल क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की संभावना कम है.छोटे क्षुद्रग्रह अधिक सामान्य होते हैं और आमतौर पर बेहद कम नुकसान पहुंचाते हैं.पर यदि कोई विशाल क्षुद्रग्रह आकर धरती से टकराये तो, सभी लोगों को मारने के ल‍िए उसे 60 मील चौड़ा होना होगा पर ख़ुशी की बात यह है कि अब तक की रिसर्च में इसकी संभावना न के बराबर दिखती है.

Share This Article