Winter Diet: अगर आपको भी है डायबिटीज तो सर्दियों मे रोजाना खाएं ये चीज़, होगा फयदा

By Saurabh

Published on:

Winter Diet: डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है पर खत्म नहीं किया जा सकता इस कंडीशन मे डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए खासतौर पर सर्दियों मे, क्योंकि अक्सर देखा गया है सर्दियों मे हमारे कहना पान मे हुई लापरवाही से कई हमारा शुगर लेवल बढ़ जाता है.चलिए जानते है ऐसी कोण सी चीज़े है तो सर्दियों मे शुगर लेवल कंट्रोल करने मे मदद करते है

यह भी पढ़े मकर संक्रांति के अवसर पर चुपके से कर ले ये काम, पूरा साल बरसेगी माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा

image 816

Winter Diet: अगर आपको भी है डायबिटीज तो सर्दियों मे रोजाना खाएं ये चीज़, होगा फयदा डायबिटीज से आज के समय में ज्यादातर लोग शुगर से परेशां है कोई बढ़े हुए शुगर से तो कोई शुगर कम से, पर इलाज से सिर्फ हम मैनेज ही कर सकते है पर हम सही खान-पान,हेल्दी रूटीन,एक्सरसाइज से इसे काफी हद तक मैनेज कर सकते है। डायबिटीज बिगड़ने से हमारी पूरी सेहत ख़राब होने लगती है और इससे कई दिक्कतें भी होती हैं। इसलिए, ब्लड शुगर लेवल का कंट्रोल में रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए।अभी ठण्ड का मौसम है तो चलिए जानते है इस मौसम मे कोण सी चीज़े शुगर मरीजों के लिए फायदेमंद है…

बाजरा करे इस्तेमाल

image 817

सर्दियों का मौसम मे डायबिटीज के मरीजों को कई सारी चीजें आसानी से मिल जाती है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है बाजरा शुगर मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है बाजरा मे हाई फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। फाइबर शुगर को कंट्रोल करता है,और मैग्नीशियम शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज रिसेप्टर की क्षमता को बढ़ाता है। बाजरा खराब कोलेस्ट्रोल में भी कमी लाता है। साथ ही बाजरा मे पाया जाने वला फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है बाजरा वजन कम करने में भी मददगार है.

यह भी पढ़े Story After Death: मौत को छूकर लौटे लोगों ने सुनाई मरने के बाद की कहानी, सुनकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

ताजी हल्दी

image 818

सर्दियों में ताजी हल्दी वैसे तो हम सभी के लिए फायदेमंद है पर खासतौर पर शुगर मरीजों को अपनी डाइट मे तजा हल्दी जरूर शामिल करना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक, हल्दी शुगर से होने वाले बॉडी डैमज को कंट्रोल करती है। आप चाहे तो हल्दी पाउडर की जगह ताजी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते है इससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे।

रागी से मिलेगा फायदा

image 821

रागी की रोटी खाना शुगर कंट्रोल करने में काफी मददगार है। रागी मे प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स पाए जाते है। जिस कारण रागी कोलेस्ट्रोल को भी कम करने मे सहायक है रागी, ग्लूटेम फ्री होता है साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम है, जो कि शगुर को कम करने रखने का काम करते हैं।

तिल के बीज से मिलेगा आराम

यह भी पढ़े CSIR 2024: सीएसआईआर सेक्शन ऑफिसर के पद पर निकली भर्ती, महीने की सैलरी 1 लाख से भी ज्यादा, जानिए

image 819

तिल के बीज की तासीर गर्म होती है इस कारण यह डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद सावित होते है और साथ ही इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। वैसे भी सर्दियों में तिल से तरह तरह की चीजें बनाई जा सकती हैं। शुगर मरीज तिल को अपनी डाइट में शामिल करके काफी हद तक शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। ज्यादा फायदे के तिल के लड्डू शक़्कर के बिना बनाये यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमेंद रहेगा।

पालक खाने के फायदे

This image has an empty alt attribute; its file name is image-820.png

डायबिटीज के मरीजों के लिए पालक बहुत फायदेमंद है। पालक में फोलेट या फोलिक एसिड पाया जाता है,जिससे शुगर लेवल मैनेज रहता है।साथ ही हार्ट भी हेल्दी रहता है। इन सबके साथ साथ पालक मे लो कार्ब है,जो कि हाई शुगर को लो रखने में भी मदद करता है। सर्दियों मे पालक के सेवन से आप खुद को शुगर बढ़ने की चिंता से दूर रख सकते है.

Saurabh