Winter Health Tips: ठंड में नहाने के बाद छोटी सी गलती आपको पड़ सकती है भारी, हार्टअटैक पैरालिसिस का बढ़ जाता है खतरा

Saurabh
4 Min Read

Winter Tips: सर्दियां अभी अपने जोरो पर है कभी बारिश, कभी कोहरा तो कभी ठंड इस वजह से लोग थोड़ा परेशान हो रहे है और सेहत समन्धी समस्या भी कुछ लोगो को सताने लगती है इस कड़कड़ाती ठण्ड मे हमे पानी का खास ख्याल रखना चाहिए चाहे वो पीने का हो या फिर नहाने का.

यह भी पढ़े Wedding Card Vastu: अपने शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाने, कार्ड बनवाते समय रखें इन वास्तु नियमों का ध्यान

Winter Health Tips: ठंड में नहाने के बाद छोटी सी गलती आपको पड़ सकती है भारी, हार्टअटैक पैरालिसिस का बढ़ जाता है खतरा शीतलहर चलने से प्रशासन द्वारा सावधानी बरतने की एडवाइजरी भी जारी कर दी गयी है चाहे बच्चे हो या बड़े सभी को सर्दियों मे दिक्कत होती ही है बात अगर बड़ों की जाये तो ठंड के मौसम में ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक और पैरालिसिस की भी संभावना बढ़ जाती है.जो कई बार जानलेवा हो जाती है. पर इनसे बचा जा सकता है यदि सर्दी के मौसम में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो,खासतौर पर ठंड में बुजुर्गों को जरूर ध्यान रखना चाहिए.चलिए जानते है हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार

WhatsApp Image 2024 01 08 at 11.15.52 AM 1

सर्दी में ठंड से करें बचाव

यह भी पढ़े सर्दियों के दिनों में खूब चलेगा यह बिजनेस, शुरू करके आप भी कर सकते है तगड़ी कमाई, जाने पूरी जानकारी

एक्सपर्ट बताते है ठंड में बुजुर्गों को ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि ठण्ड मे उन्हें ज्यादा समस्या हो सकती है ज्यादा ठण्ड लग सकती है इसलिए वे 10 बजे के बाद नहाएं अगर 10 बजे के पहले नहाते हैं तो अपने शरीर को अच्छी तरह से तौलिया से पोछें.जब पूरा बदन सूख जाए, इसके बाद गर्म कपड़े पहन कर ही बाथरूम से बाहर निकलें हमेसा पुरे सूखे कपडे ही पहने ऐसा देखा जाता है कि बुजुर्ग जब नहाते हैं तो उनका शरीर आधा गीला रह जाता है और ऐसे ही पूजा करने के लिए चले जाते हैं. जिसकी वजह से ठंड उनके शरीर मे समा जाती है इसकी वजह से उन्हें और ज्यादा ठंड महसूस होती है ठण्ड मे हमेसा गुनगुने पानी से ही नहाना चाहिए कभी भी सर्द मे ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए।

image 613

ठंड में हार्ट अटैक के कारण

यह भी पढ़े Health Alert: कड कडाती ठण्ड में भी आ रहा है पसीना तो सावधान हो जाएं, गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा

कई बार हमे पता नहीं चलता है पर ठण्ड शरीर के अंदर समा जाती है ऐसे मे ब्लड की सप्लाई कम होने लगती है इसी वजह से ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक और पैरालिसिस आता है. इसलिए सर्दिओं मे इन बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें गर्म कपड़े पहनाएं. पैर में मोजे जरूर पहनाएं. क्योंकि जब वह फर्श पर चलते हैं तो ठंड सीधे उनके शरीर के अंदर चली जाती है. इसलिए सिर में टोपा जरूरी है. वहीं जो युवा सुबह ऑफिस जाते है वो कानो को अच्छे से बांध कर जाये या हेलमेट जरूर पहन कर जाये इससे कम ठंड लगेगी,बुजुर्गो को चाहिए खुद को गर्म कपड़ो से कवर करे और थोड़ा समय धुप मे बिताएं,गर्म तासीर की चीज़ों का सेवन करे.

Share This Article