Winter Stomach pain: सर्दियों मे होता है अचानक तेज पेट दर्द, बना रहता है सिरदर्द, जानिए

Saurabh
4 Min Read

Stomach pain: सर्दियों मे ठंड लगने की वजह से शरीर में कई प्रकार के लक्षण नजर आ जाते हैं जिनमें से तेज पेट दर्द होना,उलटी से जैसा होना और भी बहुत कुछ होता है। चलिए फिर जानते है ठंड लगने से पेट में आखिर क्यों होता है दर्द और इसके लक्षण और इसके उपाय के बारे मे.

यह भी पढ़े Baba Khatu Shayam:”हारे का सहारा बाबा खाटू श्याम हमारा” किस शहर में हैं स्थापित बाबा के धड़ और सिर, जानिए रोचक घटना

Winter Stomach pain: सर्दियों मे होता है अचानक तेज पेट दर्द, बना रहता है सिरदर्द, जानिए सर्दी में तापमान बढ़ने के साथ पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़नी लगती हैं। ये भी समस्या ठंड लगने की वजह से होती है जिसमें कि सर्द बढ़ने से पेट की गतिविधियों प्रभावित होती है और जिसे हमारा डाइजेशन कमजोर पड़ता है। इससे पेट के साथ आंतों की गतिविधियां भी धीमी पड़ जाती हैं और पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही कई बार ठंड लगना बैक्टीरियल और वायरल बीमारियों का कारण बनने लगता है जिसकी वजह से फूड पॉइजनिंग और गैस्ट्रोएंटेराइटिस की बीमारी होने लगती है। इससे शरीर में कई प्रकार के लक्षण नजर आते हैं। क्या हैं ये लक्षण, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

image 772

सर्दियों पेट में ठंड लगने के लक्षण

  • सबसे पहले पेट में अकड़न के साथ तेज दर्द होता है।
  • पेट खराब रहता है और दस्त की समस्या बनी रहती है।
  • उल्टी होती है और ज्यादा होने पर ये डिहाइड्रेशन भी हो सकता है।
  • पाचन क्रिया प्रभावित हो सकता है और पेट में लंबे समय तक दर्द महसूस हो सकता है।
  • मांसपेशियों में दर्द
  • जी मिचलाना,फूड प्वाइजनिंग
  • ब्लड शुगर असंतुलित होना जैसी स्थिति
  • सिरदर्द और बुखार

यह भी पढ़े XUV 700 की धज्जीयां उड़ाने सस्ते बजट में आ रही Tata की ये धाकड़ SUV, दमदार इंजन और एडवांस फीचर्स के साथ देखे कीमत

पेट में ठंड लगने के घरेलु उपाय

image 773

हींग का पानी
हींग का पानी एंटी इंफ्लेमेटरी है और पेट के सभी प्रकार के दर्द को कम करने में मदद करता है। ये पेट में मरोड़ और दर्द को कम करता है और डाइजेशन को सही करता है। इसके अलावा सर्दी में ठंड लगने की स्थिति में भा इसका पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है।

image 774

पेट की सिंकाई
पेट में ठंड लगने पर गर्म पानी से सिंकाई करना ठण्ड को कम करने मे मदद करता है। साथ की सिकाई से पेट में दर्द और मरोड़ की समस्या को भी कम होती है। साथ ही ये ठंड लगने के लक्षणों को भी कम करने में मददगार है।

यह भी पढ़े Makar Sankranti 2024: इस शहर होता है पालन तिलकट रिवाज का, बेटो की रहती है प्रधानता, जानिए

image 775

अजवाइन,तुलसी और शहद का सेवन
तुलसी,अजवाइन और शहद का सेवन मतली और उल्टी जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है साथ ही पेट में ठंड को लगने की समस्या को भी कम करता है। बस इन उपयोगी चीज़ो के उपायों को खुद को ठण्ड लगने से बचा सकते है.

Share This Article