Winter Yoga: ठंड में बढ़ती कफ की समस्या से निजात पाने करे ये योगासन, मिलेगा तुरंत आराम, जानिए

Saurabh
4 Min Read

Winter Health: वैसे ठंड के दिनों में सर्दी-जुकाम होनाआम बात है पर कुछ लोगों को तो पूरे ठंड के मौसम में कफ की समस्या बनी रहती है और कई इलाज के बावजूद भी इससे राहत नहीं मिल पाती है। अगर आपके साथ भी समस्या है तो आपको योग जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

यह भी पढ़े Makar Sankranti 2024: इस शहर होता है पालन तिलकट रिवाज का, बेटो की रहती है प्रधानता, जानिए

Winter Yoga: ठंड में बढ़ती कफ की समस्या से निजात पाने करे ये योगासन, मिलेगा तुरंत आराम, जानिए ठंड के दिनों में सर्दी-जुकाम के साथ ही कफ की समस्या भी आम हो जाती है। असल में कफ को दूर करने के लिए एलोपैथिक दवाओं का सेवन भी किया जाता है, कई बार इसका सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है ऐसे में कफ से निजात के लिए प्राकृतिक उपाय ही सुरक्षित रहते हैं और जब बात प्राकृतिक उपायों की हो तो योग से बेहतर कुछ भी नहीं जिनके नियमित अभ्यास से आसानी से कफ की समस्या निजात मिल सकती है.चलिए जानते है….

प्राणायाम योग

image 786

प्राणायाम एक तरह से सांसों का योग है, जिसमें सांसों की गति को नियंत्रण किया जाता है। इस प्राणायाम के दौरान सांसों को नियमित करने मे मदद मिलती है जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है और इससे फेफड़ों की सफाई की सफाई होती है और मजबूती मिलती है। इसके चलते खांसी-जुकाम, सर्दी और अस्थमा जैसे रोगों के इलाज होता है। साथ ही यह फेफड़ों में जमा कफ बाहर निकालने में भी योग मददगार साबित होते हैं।

यह भी पढ़े Story After Death: मौत को छूकर लौटे लोगों ने सुनाई मरने के बाद की कहानी, सुनकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

भुजंगासन योग

image 787

भुजंगासन,इस आसन को कोबरा पोज भी कहते हैं, इस आसन का नियमित अभ्यास कफ की समस्या से राहत दिलाता है। क्योंकि इसमें पेट से आगे का हिस्सा ऊपर उठाने में सांप जैसी आकृति बनती है। इसके लिए सबसे पहले आप जमीन पर मैट बिछा कर पेट के बल उस पर लेट जाइये इसके बाद गहरी सांस लेते हुए दोनो हाथों के जरिए जमीन पर सहारा लेते हुए पेट के आगे के हिस्से को ऊपर उठाइये अब सांस अंदर लेते हुए कुछ देर तक इसी स्थिति में बने रहे और फिर सांस को बाहर छोड़ते हुए वापस जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। ऐसा आपको 4-5 बार दोहराना है।

धनुरासन योग

image 788

यह भी पढ़े कच्चे केले का चोखा: बैगन की जगह लिट्टी के साथ बनाएं कच्चे केले का स्वादिष्ट चोखा, नहीं बचेगी एक भी लिट्टी

धनुरासन कफ की समस्या से राहत के लिए लाभकारी है। धनुरासन के दौरान सीने, गले और पसलियों पर दबाव पड़ता है और इससे कफ के उपचार में मदद मिलती है। इसके अभ्यास के लिए आप जमीन पर मैट बिछा कर पेट के बल लेट जाइये अब घुटनों को मोड़ते हुए अपने हाथों के जरिए टखनों को पकड़ सांस अंदर की ओर खीचिए और सीने से ऊपरी हिस्से को उठाएं।साथ ही पीछे जांघों को भी जमीन से ऊपर उठाना है इस स्थित में कुछ देर तक सांसों को अंदर रोक कर रखें और फिर धीरे-धीरे सांसे छोड़ते हुए वापस जमीन पर लेट जाएं।

सुझाव =आप कफ और सर्दी-जुकाम की समस्या से आराम के लिए बाम भस्त्रिका, सुखासन, पद्मासन और वज्रासन का अभ्यास भी कर सकते है लेकिन इन आसनों का अभ्यास योगा एक्सपर्ट की देख-रेख में ही शुरू करें।

Share This Article