spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeहेल्थये एक चीज कर देगी बालों को काला,नहीं पड़ेगी किसी आर्टिफिशियल कलर...

ये एक चीज कर देगी बालों को काला,नहीं पड़ेगी किसी आर्टिफिशियल कलर की जरूरत

आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी अपने बालों को काला कर सकते हैं । आप प्याज से अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं। तो आइए जानें कि कैसे आप अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में प्याज को शामिल कर सकते हैं। गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लड़कियों के बाल कम उम्र में सफेद हो रहे हैं। भूरे बालों से छुटकारा पाने के लिए वह कई तरह के सूखे रंगों और बालों के रंगों का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इन रंगों में मौजूद केमिकल बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जिससे बालों का झड़ना, पतला होना, बालों का रूखापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ अपने बालों को काला ही डाई कर सकती हैं। 

बालों की अच्छी तरह से करें मालिश

तेल से लगाएं आप अपने बालों पर तेल के साथ प्याज का रस भी लगा सकते हैं सबसे पहले प्याज को पीस लें। इसके बाद कद्दूकस किए हुए प्याज में नारियल का तेल मिलाएं। दोनों सामग्री से तैयार मिश्रण को गर्म करें। गर्म करने के बाद मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे किसी बोतल में भरकर रख लें। इस स्प्रे को रात को सोने से पहले अपने स्कैल्प पर लगाएं। बालों की अच्छी तरह से मालिश करें। अगले दिन बालों को शैंपू से धो लें। प्याज के रस में पाए जाने वाले पोषक तत्व प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, यह गुण सिर की त्वचा की किसी भी समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा प्याज में सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

image 86

यह भी पढ़िए – सस्ता होने वाला है त्योहारी सीजन में खाने का तेल और सोना-चांदी, आयात कीमतों में हो रही कटौती, पढ़िए पूरी खबर

यह खोपड़ी के रक्त परिसंचरण में सुधार करके बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में करता है मदद

 यह खोपड़ी के रक्त परिसंचरण में सुधार करके बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। प्याज बालों को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाता है। रात को सोने से पहले इसे बालों की जड़ों में स्प्रे करें। इसके बाद हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। रस को रात भर बालों पर लगा रहने दें। अगली सुबह अपने बालों को शैम्पू से धो लें। आप इस स्प्रे का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार अपने बालों पर कर सकते हैं। प्याज का रस लगाएं बालों को काला करने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले प्याज को बारीक काट लें। इसके बाद इसे एक कपड़े में छान कर इसका पानी निकाल लें। आप पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लें।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular