यह खेती किसानों को बना सकती है मालामाल, पाए जाते है इसमें औषधि गुण, देखे इस खेती के बारे में,

By Pragya

Published on:

यह खेती किसानों को बना सकती है मालामाल, पाए जाते है इसमें औषधि गुण, देखे इस खेती के बारे में,

हल्दी भारतीय खाने को स्वाद और रंग बेहद खास बना देती है। इसके साथ ही इसमें बहुत सारे औषधीय गुणों का भंडार होता है। ऐसे में आप हल्दी की खेती करके अच्छा-खासा पैसा कमाने का मौका मिल रहा है। हल्दी की डिमांड हमेशा ही मार्किट में काफी ज्यादा दामों पर रहती है। अगर आप हल्दी की खेती करते हैं तो तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. आज हम जानेंगे कि हल्दी की खेती कैसे की जाती है और इससे कितना लाभ कमाया जा सकता है। जानते है इसकी से जुड़ी जानकारिया,

हल्दी की खेती कैसे की जाती है

हल्दी की बुआई गर्मियों के सीजन में मई-जून में करना अच्छा रहता है। हल्दी की खेती से पहले खेत की दो से तीन बार अच्छी तरह जुताई की जाती है। ताकि मिट्टी भुरभुरी हो जाए. मिट्टी जितनी भुरभुरी होगी, उसमें हल्दी उतनी ही यह फसल अच्छी होगी। ध्यान रखें खेत में पानी निकासी की अच्छी सुविधा होना जरुरी होता है।

image 793

यह भी पढ़े –हर घर में होती है इस चीज की काफी ज्यादा डिमांड, तो शुरु करे यह बिजनेस, जाने इससे जुड़ी जानकारिया

हल्दी की खेती उसके अंकुरित बीजों से लाइनों में करते है। फिर फसल थोड़ी बड़ी हो जाती है। तब उस पर दोनों तरफ से थोड़ी-थोड़ी मिट्टी चढ़ा देते है। इससे फसल को फैलने और अच्छे से बैठने के लिए ढेर सारी मिट्टी और जगह आसानी से मिल जाति है। इस फसल को तैयार होने में लगभग 8 महीने का वक्त लगता है।

बीज की क्वालिटी

हल्दी का बढ़िया उत्पादन क्वालिटी के बीज पर निर्भर करता है। हल्दी के बीज खरीदते समय ध्यान रखें कि उन्हें अच्छे से उपचारित किया गया हो और उनमें अच्छे से अंकुर भी आ गए हो। बीज जितने बढ़िया होंगे, फसल उतनी ही ज्यादा अच्छी होगी।

जानें कितनी होगा खर्चा

हल्दी की खेती के लिए एक हेक्टेयर में तकरीबन 20 क्विंटल तक बीज की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको 40-50 हजार रुपये बीज पर खर्च करना पड़ेगा। इसके बाद इसकी बुआई, सिंचाई, उर्वरक और हार्वेस्टिंग तक आपको तकरीबन 50 हजार रुपये तक लागत की जरुरत पड़ेगी। इस हिसाब से 1 हेक्टेयर में हल्दी की खेती करने पर आपको लगभग 1 लाख रुपये का खर्चा करना होगा।

image 794

यह भी पढ़े –कम लागत में घर से शुरु करे यह बिजनेस, होंगी लाखों की कमाई, जाने बिजनेस की पूरी जानकारी

इस फसल से मुनाफा

अच्छी फसल होने पर आपको एक हेक्टेयर से 200 क्विंटल तक हल्दी की पैदावार होगी। जो 160-180 क्विंटल तो निकल ही जाएगी। अगर आपकी फसल एवरेज रहती है और केवल 160 क्विंटल ही पैदावार मिलती रही है तो भी आपको इस खेती से अच्छा खासा फायदा होगा। कच्ची हल्दी बेचने से बहुत मुनाफा मुनाफा महि होगा। ऐसे में आप उसे उबालकर अच्छी ीतरह से सूखा लीजिये। इसके बाद पीसकर बेचेंगे तो आप इससे अच्छे खासे पैसे काम सकते है।

Pragya